You are here
Home > News > कुंभ के लिए प्रयागराज पहुंचा साधु-संतों का जत्था

कुंभ के लिए प्रयागराज पहुंचा साधु-संतों का जत्था

source – aajtak.intoday.in

प्रयागराज में होने वाले कुम्भ के लिए प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर ली हैं. साधु-संतों का आना शुरू हो गया है. ट्रेनों से साधुओं के जत्थे प्रयागराज पहुंच रहे हैं. गुरुवार को अयोध्या से पंचायती निरंजनी अखाड़े से जुड़े सैकड़ों साधू-संत और महंतो का एक जत्था ट्रेन से प्रयागराज पहुंचा. जहां स्टेशन पर इन साधुओं को माला पहनाकर स्वागत किया गया.

अखाड़ा परिषद के अध्य्क्ष नरेंद्र गिरी महराज ने इन साधुओं का स्वगत किया. अब अखाड़े जनवरी माह में धूमधाम से पेशवाई कर मेले में प्रवेश करेंगे. कुंभ के लिए प्रयागराज पूरी तरह सजा हुआ है. हर जगह कुंभ, साधु-संतों की पेंटिंग्स दीवारों पर आपको नजर आएंगी. प्रशासन को अनुमान है कि कुंभ के दौरान 50 लाख से ज्यादा श्रद्धालु प्रयागराज आ सकते हैं.

कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए रुकने के लिए आलीशान टेंट भी बनवाए गए हैं. कमिश्नर आशीष गोयल ने बताया कि 4 हजार लग्जरी टेंट बनवाए गए हैं, जिनमें फाइव स्टार जैसी सुविधाएं मौजूद हैं. इन्हें ऑनलाइन भी बुक किया जा सकता है.

इसके अलावा सुरक्षा के तगड़े बंदोबस्त किए गए हैं. जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जाएगी. बताया जा रहा है कि रेलवे ने कुंभ मेले के लिए 700 करोड़ की लागत से 41 परियोजनाओं की शुरुआत की है.

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, इनमें से 29 योजनाओं का काम पूरा हो गया है. बाकी की योजनाओं पर काम चल रहा है. इसके तहत इलाहाबाद जंक्शन रेलवे स्टेशन पर 4 बड़े अहातों का निर्माण किया गया है.

source – aajtak.intoday.in

Leave a Reply

Top