You are here
Home > Sports > Cricket > T-20 में कोहली के बिना इंडीज की तिकड़ी से कैसे निपटेंगे रोहित?

T-20 में कोहली के बिना इंडीज की तिकड़ी से कैसे निपटेंगे रोहित?

source – aajtak.intoday.in

टीम इंडिया ने गुरुवार को धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए तिरुवनंतपुरम में खेले गए सीरीज के निर्णायक वनडे मैच में वेस्टइंडीज को 9 विकेट से हराते हुए पांच मैचों की सीरीज 3-1 से अपने नाम कर ली. भारत ने बल्ले और गेंद दोनों से अपना वर्चस्व दिखाते हुए इंडीज को पस्त किया. वेस्टइंडीज को रौंदकर घरेलू सरजमीं पर लगातार छठी सीरीज अपने नाम की. भारत को पिछली बार घरेलू सरजमीं पर वनडे सीरीज में 2015 में हार मिली थी, जिसमें वे दक्षिण अफ्रीका से 2-3 से पराजित हो गए थे.

अब वनडे सीरीज के बाद भारत को 4 नवंबर से वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 मैचों की टी-20 सीरीज खेलनी है. भारत की बात करें, तो टी-20 सीरीज में नियमित कप्तान विराट कोहली नहीं होंगे. रोहित शर्मा पर एक युवा टीम का जिम्मा होगा, जो इस बार बिना कोहली और धोनी के खेलेगी. वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत ने अब तक 8 टी-20 मैच खेले हैं, जिनमें से भारत को 5 में हार मिली है, जबकि एक मैच बेनतीजा रहा.

खेल के इस फॉर्मेट में वेस्टइंडीज की टीम बहुत खतरनाक है. 4 नवंबर को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में इस टी-20 सीरीज का पहला मैच खेला जाएगा. टी-20 सीरीज के लिए वेस्टइंडीज की टीम में कीरोन पोलार्ड, आंद्रे रसेल और कार्लोस ब्रेथवेट जैसे खतरनाक और विस्फोटक बल्लेबाज खेलेंगे. इस तिकड़ी से निपट पाना रोहित ब्रिगेड के लिए आसान नहीं होगा.

वेस्टइंडीज के टी-20 कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट ने गुरुवार को ईडन गार्डन्स पर पसीना बहाया, जिस मैदान पर विश्व टी-20 फाइनल में उनके लगातार चार छक्कों से वह सुर्खियों में आ गए थे. डेरेन ब्रावो, खारी पियरे, निकोलस पूरन, दिनेश रामदीन और शेरफाने रदरफोर्ड उनके साथ ट्रेनिंग करते दिखे जो वेस्टइंडीज टी-20 टीम के अन्य सदस्य हैं.

वनडे सीरीज में भी कुछ ऐसे खिलाड़ी थे, जिन्होंने टीम इंडिया के गेंदबाजों के पसीने छुड़वा दिए थे. शाई होप इस दौरे पर शिमरोन हेटमेयर के साथ वेस्टइंडीज के बेहतरीन बल्लेबाज रहे हैं. इन दोनों ही बल्लेबाजों के दम पर वेस्टइंडीज ने वनडे सीरीज में एक मैच टाई तो दूसरे में जीत हासिल की थी. ऐसे में खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में वेस्टइंडीज की टीम और भी ज्यादा खतरनाक हो जाएगी जो वनडे सीरीज में इसका नमूना भी दिखा चुकी है.

वेस्टइंडीज की बैटिंग लाइनअप में एक से एक धुरंधर ऐसे बल्लेबाज और ऑलराउंडर हैं, जो अकेले दम पर मैच का रुख पलटने का माद्दा रखते हैं. बल्ले से गेंद को मैदान से बाहर भेजना हो या गेंद से बल्लेबाज को चकमा देते हुए विकेट हासिल करने हो, इंडीज को इसमें महारत हासिल है. ऐसे में वनडे सीरीज जीतने के बाद टी-20 फॉर्मेट में भारत के सामने वेस्टइंडीज की मुश्किल चुनौती होगी.
वेस्टइंडीज टी-20 टीम इस प्रकार है-
कार्लोस ब्रेथवेट (कप्तान), फेबियन एलीन, डेरेन ब्रावो, शिमरोन हेटमेयर, इविन लुईस, ओबेद मैक्कॉय, कीमो पॉल, खारी पियरे, कीरोन पोलार्ड, रोवमैन पॉवेल, दिनेश रामदीन, आंद्रे रसेल, शेरफाने रदरफोर्ड, ओशाने थॉमस.

source – aajtak.intoday.in

Leave a Reply

Top