You are here
Home > Sports > Cricket > कुलदीप-कार्तिक के कमाल से कोलकाता में जीता भारत, बनाई 1-0 से बढ़त

कुलदीप-कार्तिक के कमाल से कोलकाता में जीता भारत, बनाई 1-0 से बढ़त

source – aajtak.intoday.in

टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को कोलकाता में खेले गए पहले टी-20 मैच में 5 विकेट से मात दे दी है. भारत ने इसी के साथ ही तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. अगला टी-20 मैच 6 नवंबर को लखनऊ में दीपावली की पूर्व संध्या पर होगा. कोलकाता में खेले गए पहले टी-20 मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट गंवा कर 109 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 110 रनों का लक्ष्य दिया.

जवाब में भारत ने 17.5 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 110 रन बनाए और यह मैच 5 विकेट से अपने नाम कर लिया. टीम इंडिया के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने सबसे ज्यादा 31 रन बनाए. कार्तिक के अलावा डेब्यू करने वाले क्रुणाल पंड्या ने 9 गेंदों में 21 रनों की तूफानी पारी खेली. भारत की इस जीत में कुलदीप यादव और दिनेश कार्तिक का अहम योगदान रहा. कुलदीप यादव ने 3 विकेट लेकर वेस्टइंडीज को 109 रन जैसे मामूली स्कोर पर रोका. वहीं दिनेश कार्तिक ने नाजुक हालात में 31 रनों की पारी खेली.

भारत की पारी

वेस्टइंडीज की ही तरह भारत की शुरुआत भी खराब रही थी. कप्तान रोहित शर्मा को पहले ही ओवर में ओशेन थॉमस ने विकेट के पीछे दिनेश रामदीन के हाथों कैच कराया. रोहित ने 1 चौके की मदद से 6 रन बनाए. इसके बाद शिखर धवन (3) को भी थॉमस ने बोल्ड कर दिया दी. महेंद्र सिंह धोनी के रिप्लेस्मेंट ऋषभ पंत भी कुछ खास नहीं कर सके और ब्रैथवेट ने उन्हें डेरेन ब्रावो के हाथों कैच कराया. लोकेश राहुल ब्रैथवेट का  शिकार बने. वेस्टइंडीज के गेंदबाज खैरी पिएरे ने मनीष पांडे (19) को आउट कर भारत को पांचवां झटका दिया.

भारतीय गेंदबाजों के सामने इंडीज ने बनाए सिर्फ 109 रन

पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट गंवा कर 109 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 110 रनों का लक्ष्य दिया. भारत के खिलाफ यह मेहमान टीम का न्यूनतम स्कोर है. मेहमान टीम के लिए फेबियान एलन ने सबसे अधिक 27 रन बनाए.

एलन का यह पहला अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच है.भारतीय टीम की गेंदबाजी शानदार रही और कुलदीप यादव ने चार ओवर में केवल 13 रन देकर तीन महत्वपूर्ण विकेट लिए.अंतरराष्ट्रीय टी-20 में पर्दापण कर रहे क्रुणाल पंड्या और खलील अहमद को एक-एक विकेट मिला. उमेश यादव और जसप्रीत बुमराह ने भी एक-एक विकेट चटकाया.

ऐसे गिरे वेस्टइंडीज के विकेट्स

वेस्टइंडीज की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उन्हें पहला झटका तीसरे ही ओवर में लगा, जब उमेश यादव की गेंद पर दिनेश रामदीन कार्तिक के हाथों लपके गए. रामदीन 2 रन बनाकर आउट हुए. चौथे ओवर में शाई होप अपने साथी शिमरोन हेटमेयर के साथ बल्लेबाजी करते हुए गलतफहमी का शिकार हुए और रन आउट हो गए.

होप 14 रन बनाकर आउट हुए. पांचवें ओवर में शिमरोन हेटमेयर (10) को कार्तिक के हाथों कैच कराकर बुमराह ने वेस्टइंडीज को तीसरा झटका दे दिया. इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले भारत के ऑलराउंडर क्रुणाल पंड्या ने चौथे ओवर में कीरोन पोलार्ड को मनीष पांडे के हाथों कैच कराकर वेस्टइंडीज को चौथा झटका दे दिया. डेरेन ब्रावो को कुलदीप यादव ने आउट कर इंडीज को पांचवां झटका दिया.
इसके बाद, कुलदीप यादव ने अपना जलवा बिखेरा और तीन विकेट चटका कर वेस्टइंडीज के बल्लेबाजी क्रम की कमर तोड़ दी. यादव ने डेरेन ब्रावो (5), रोवमैन पॉवेल (4) और कप्तान कार्लोस ब्रैथवेट (4) को पवेलियन की राह दिखाई.

इंटरनेशनल टी-20 में पर्दापण कर रहे फेबियन एलन को भारत की ओर से अपना पहला टी-20 मैच खेल रहे खलील अहमद ने 27 के निजी स्कोर पर अपना शिकार बनाया. कीमो पॉल ने नाबाद 15 और खैरी पिएरे ने नाबाद नौ रन बनाए.

भारत ने जीता था टॉस

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और वेस्टइंडीज को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. टीम इंडिया के लिए क्रुणाल पंड्या और खलील अहमद ने टी-20 इंटरनेशनल में अपना डेब्यू किया.

चोटिल भुवनेश्वर कुमार की जगह उमेश यादव इस मैच में टीम का हिस्सा हैं. मौजूदा टी-20 वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज की ओर से ओशाने थॉमस, खैरी पिएरे, फाबियन एलन अंतरराष्ट्रीय टी-20 में पर्दापण कर रहे हैं.

source – aajtak.intoday.in

Leave a Reply

Top