You are here
Home > Sports > Cricket > सिर्फ 12वीं तक पढ़े हैं कोहली, 100 में से मिले थे 3 नंबर

सिर्फ 12वीं तक पढ़े हैं कोहली, 100 में से मिले थे 3 नंबर

source – aajtak.intoday.in

आज भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का जन्मदिन है. विराट क्रिकेट के मैदान में लगातार कई रिकॉर्ड्स को तोड़ते हुए आगे बढ़ रहे हैं. क्रिकेट जगत के महान खिलाड़ियों में से एक विराट कोहली पढ़ाई के मामले में हमेशा पीछे रहे हैं. आज उनके क्रिकेट रिकॉर्ड्स के अलावा उनकी एजुकेशन रिकॉर्ड्स पर नजर डालते हैं…

मैदान पर छक्के चौके लगाने वाले विराट कोहली 12वीं पास हैं. उन्होंने क्रिकेट के शौक के चलते अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी और क्रिकेट में इतिहास रचने की तैयारी में लग गए.

विराट ने दिल्ली की ‘विशाल भारती पब्लिक स्कूल’ से पढ़ाई की है. स्कूल की वेबसाइट में भी एल्युमनाई में कोहली का जिक्र है और उनकी तस्वीरें भी लगा रखी है. दिल्ली के जानमानी स्कूल में से एक इस स्कूल को कई अवार्ड मिल चुके हैं. विराट का फेवरेट सब्जेक्ट हिस्ट्री था. जी हां! यह जानकर विराट के किसी भी फैन को शायद यकीन ना हो लेकिन असल में उन्हें इतिहास पढ़ना पसंद था. विराट हमेशा से ही अतीत की बातें सीखने के लिए उत्सुक रहते थे.

बाकी स्टूडेंट्स की ही तरह विराट को भी मैथ्स जैसे सब्जेक्ट से नफरत है. हर स्टूडेंट ने अपनी लाइफ में मैथ्स में कम नंबर हासिल किए होंगे लेकिन इंडियन क्रिकेट टीम के कैप्टन विराट कोहली को भी मैथ्‍स में खराब मार्क्‍स मिलते थे. कहा जाता है कि कभी मैथ्‍स में 100 में से 3 नंबर मिले थे.

विराट की क्रिकेट के प्रति दीवानगी देखने लायक थी. कोहली बचपन से ही सचिन तेंदुलकर की ही तरह एक बेहतरीन क्रिकेटर बनना चाहते थे.विराट के क्रिकेट के प्रति इसी जुनून के चलते उनके पिता प्रेम कोहली ने 9 साल की उम्र में ही उन्हें क्रिकेट की ट्रेनिंग दिलवानी शुरू कर दी थी. कोहली ने अपनी क्रिकेट की ट्रेनिंग दिल्ली क्रिकेट अकादमी में पूरी की थी.

विराट कोहली साल 2006 में जब राहुल द्रविड़ से मिले थे तो अपने रोल मॉडल को अपने सामने देख वह उनसे आंखें भी नहीं मिला पा रहे थे. विराट कोहली की ही कप्तानी में भारतीय टीम ने 2008 का अंडर-19 वर्ल्ड कप जीती थी. यह टूर्नामेंट मलेशिया में खेला गया था.

इस शानदार प्रदर्शन के दम पर कोहली ने टीम इंडिया के लिए अपना पहला इंटरनेशनल मैच 18 अगस्त 2008 को श्रीलंका के खिलाफ खेला था. विराट को 2011 वर्ल्ड कप टीम में चुना गया और उन्होंने अपने पहले ही वर्ल्ड कप मैच में बांग्लादेश के खिलाफ शतक जड़ दिया.

source – aajtak.intoday.in

Leave a Reply

Top