You are here
Home > News > दिल्ली पर फिर स्मॉग अटैक, बैन हो सकती हैं प्राइवेट गाड़ियां

दिल्ली पर फिर स्मॉग अटैक, बैन हो सकती हैं प्राइवेट गाड़ियां

source – aajtak.intoday.in

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में बुधवार को वायु गुणवत्ता का स्तर ‘खराब’ पर पहुंच गया. रातों-रात प्रदूषण में हुई वृद्धि के कारण शहर में धुंध छाई हुई है. शहर में बुधवार की सुबह धुंध की एक मोटी परत छाई रही, जिससे दृश्यता प्रभावित हुई. विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि एक दो दिनों में स्मॉग की शुरुआत हो जाएगी.

बुधवार सुबह दिल्ली में  PM 2.5 का आंकड़ा 262 और PM 10 का आंकड़ा 283 रहा. ये दोनों ही खराब की श्रेणी में आता है.

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अध्यक्ष के.जी. रमेश के अनुसार ‘जब तक ओजोन में सुधार नहीं होता, तब तक यह धुंध बरकरार रहेगी.’ धुंध पर्टिकुलेट मैटर (पीएम) पर पड़ने वाले सूर्य का प्रकाश का प्रतिबिम्ब है. स्मॉग, नमी व पीएम का मिश्रण है, इसमें सीमित दृश्यता होती है.

वहीं ईपीसीए ने कहा है कि अगर जरूरत पड़ी तो तो प्राइवेट गाड़ियों पर बैन लगाया जा सकता है.

बता दें कि इस मौसम को देखते हुए बाहर निकलने, टहलने, मॉर्निंग वॉक आदि के लिए मनाही की गई है. इसके बावजूद बुधवार को दिल्ली में रन फॉर यूनिटी का कार्यक्रम किया गया. यहां तक कि दिल्ली में अगरबत्ती, धूपबत्ती आदि को भी जलाने से परहेज करने से कहा गया है.

मंगलवार और भी थी हालात खराब

बता दें कि मंगलवार शाम को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शाम तीन बजे तक 401 दर्ज किया गया, जिसे ‘अति खराब’ माना जाता है. पीएम की मात्रा सुबह नौ बजे से ही ‘अति खराब’ स्तर से अधिक पाई गई थी.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रक बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, वायु गुणवत्ता एक नवंबर से और बिगड़ती जाएगी और इस साल दिवाली अधिक प्रदूषित हो सकती है.

source – aajtak.intoday.in

Leave a Reply

Top