You are here
Home > Sports > IND vs AUS LIVE: पारी संवारने में जुटे कोहली-पुजारा, भारत 50 रन के करीब

IND vs AUS LIVE: पारी संवारने में जुटे कोहली-पुजारा, भारत 50 रन के करीब

australia-india-cricket_3f3fd036-002b-11e9-8cc1-c9b34ba72f01

source – aajtak.intoday.in

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट पर्थ के नए स्टेडियम में जारी है. टीम इंडिया एडिलेड टेस्ट जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना चुकी है.

India vs Australia 2nd Test, Day 2 Live score टॉस जीतकर बैटिंग करने उतरी ऑस्ट्रेलिया अपनी पहली पारी में  326 रन पर सिमट गई. इसके बाद पहली पारी खेलने उतरी टीम इंडिया ने 2 विकेट गंवा कर 38 रन बना लिए हैं. चेतेश्वर पुजारा (11 रन) और विराट कोहली (19 रन) क्रीज पर हैं.

भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और पारी के तीसरे ही ओवर में मिशेल स्टार्क ने अपनी एक खूबसूरत इनस्विंग गेंद पर मुरली विजय के स्टंप उड़ा दिए. मुरली विजय शून्य पर आउट हुए.

ऑस्ट्रेलिया द्वारा सम्मानजनक स्कोर खड़ा करने के बाद अपनी पहली पारी खेलने उतरी भारत को उम्मीद थी कि वह इतना जल्दी विकेट नहीं गंवाएगी, लेकिन मिशेल स्टार्क की बेहतरीन गेंद विजय का स्टंप ले उड़ी और भारत को मायूसी हाथ लगी.

लंच के बाद जोश हेजलवुड ने भारत को दूसरा झटका दिया. केएल राहुल हेजलवुड की शानदार गेंद पर चकमा खा गए और बोल्ड हो गए. पिछली 11 टेस्ट पारियों में यह 10वां मौका है जब राहुल एलबीडब्ल्यू या बोल्ड आउट हुए हैं. राहुल सिर्फ 2 रन ही बना पाए.

ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 326 रनों पर सिमटी

ऑस्ट्रेलिया अपनी पहली पारी में  326 रन पर सिमट गई. ऑस्ट्रेलिया के लिए मार्कस हैरिस ने सबसे ज्यादा 70 रन बनाए जिसके लिए उन्होंने 141 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके लगाए. एरॉन फिंच ने 105 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 50 रनों की पारी खेली. ट्रेविस हेड ने 58 रनों का पारी खेली. भारत के लिए ईशांत शर्मा ने चार विकेट लिए. जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव और हनुमा विहारी को दो-दो सफलताएं मिलीं.

ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद शानदार रही और हरी भरी पिच पर मार्कस हैरिस (70) और एरॉन फिंच (50) ने पहले विकेट के लिए 112 रन जोड़े. महज दूसरा टेस्ट खेल रहे 26 साल के हैरिस ने 10 चौके लगाए. पारी के सातवें ओवर में हैरिस ने ईशांत शर्मा को दो लगातार चौके मारे.

हैरिस और फिंच की जोड़ी ने टीम को शानदार शुरुआत दी. हैरिस ने अपने टेस्ट करियर का पहला अर्धशतक (90 गेंदों में) जमाया. इससे पहले एडिलेड टेस्ट में उन्होंने 26-26 रनों की पारी खेली थी. पर्थ में पैदा हुए हैरिस ने नए ऑप्टस स्टेडियम में पहली फिफ्टी लगाने की उपलब्धि हासिल की.

सलामी बल्लेबाज एरॉन फिंच (50 रन, 105 गेंदों में, 6 चौके) को जसप्रीत बुमराह ने एलबीडब्ल्यू करा टीम इंडिया को पहली सफलता दिलाई. ऑस्ट्रेलिया को 112 के स्कोर पर पहला झटका लगा.

इसके बाद उमेश यादव ने उस्मान ख्वाजा (5) को पवेलियन लौटाया, विकेट के पीछे ऋषभ पंत ने कैच लपका. 130 रनों पर ऑस्ट्रेलिया का दूसरा विकेट गिरा. मार्कस हैरिस (70, 141 गेंदों में) को हनुमा विहारी ने अपनी फिरकी में फंसाया और अजिंक्य रहाणे ने कैच पकड़ा. 134 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया ने अपना तीसरा विकेट गंवाया.

ईशांत शर्मा ने भारत को चौथा विकेट दिलाया. पीटर हैंडस्कॉम्ब (7) को विराट कोहली ने दूसरे स्लिप पर खूबसूरती से लपका. 148 के स्कोर पर कंगारुओं ने यह विकेट गंवाया.

शॉन मार्श (45) को हनुमा विहारी ने पवेलियन की राह दिखाई. अजिंक्य रहाणे ने स्लिप में कैच पकड़ा. 232 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका लगा. मार्श और हेड ने पांचवें विकेट के लिए 84 रन जोड़े. 67वें ओवर में विहारी की गेंद पर पंत मार्श का आसान कैच नहीं ले पाए. बाएं हाथ का यह बल्लेबाज तब 24 रन पर था.

ट्रेविस हेड (58 रन, 80 गेंदों में, 6 चौके) को ईशांत शर्मा ने मो. शमी के हाथों कैच कराया. 251 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका लगा. हेड ने मौजूदा सीरीज में दूसरी और टेस्ट करियर की तीसरी फिफ्टी लगाई.

कप्तान टिम पेन और पैट कमिंस के बीच 59 रनों की पार्टनरशिप उमेश यादव ने तोड़ी, जब कमिंस यादव की गेंद पर बोल्ड हो गए. कमिंस ने 66 गेंदों में 19 रन बनाए. अगले ही ओवर में कप्तान टिम पेन को एलबीडब्ल्यू कर जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया को आठवां झटका दे दिया. पेन 89 गेंदों पर 38 रन बनाकर पवेलियन लौटे.

इसके बाद ईशांत शर्मा ने लगातार दो गेंदों पर मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड को आउट कर. ऑस्ट्रेलिया की पारी निपटा दिया. भारत के लिए ईशांत शर्मा ने चार विकेट लिए. जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव और हनुमा विहारी को दो-दो सफलताएं मिलीं.

ऑस्ट्रेलिया ने जीता टॉस

ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान टिम पेन ने भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. इस मैच के लिए भारतीय टीम में दो बदलाव हुए. चोटिल रविचंद्रन अश्विन और रोहित शर्मा के स्थान पर अंतिम एकादश में उमेश यादव और हनुमा विहारी को शामिल किया गया. भारतीय टीम चार तेज गेंदबाजों (ईशांत, बुमराह, शमी, उमेश) के साथ उतरी.

ऑप्टस स्टेडियम टेस्ट क्रिकेट का 117वां मैदान है. यह ऑस्ट्रेलिया का 10वां टेस्ट क्रिकेट स्टेडियम है, साथ ही पर्थ में वाका के बाद यह दूसरा स्टेडियम है.

भारतीय टीम बिना किसी विशेषज्ञ स्पिनर के मैदान पर है. भारत 2012 में भी पर्थ में केवल तेज गेंदबाजों के साथ उतरा था. तब महेंद्र सिंह धोनी ने जहीर खान, उमेश यादव, ईशांत शर्मा और आर. विनय कुमार को वाका मैदान पर आजमाया था. वीरेंद्र सहवाग ने अपनी ऑफ स्पिन से 7.2 ओवर किये थे और कोहली भी इसका अनुसरण कर सकते हैं.

टीमें इस प्रकार हैं –

भारत : केएल राहुल, मुरली विजय, विराट कोहली (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह

ऑस्ट्रेलिया: टिम पेन (कप्तान एवं विकेटकीपर), मार्कस हैरिस, एरॉन फिंच, उस्मान ख्वाजा, ट्रेविस हेड, शॉन मार्श, पीटर हैंडस्कॉम्ब, नाथन लियोन, मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड.

source – aajtak.intoday.in

Leave a Reply

Top