You are here
Home > News > अमेजॉन के सीईओ जेफ बेजोस बने ‘आधुनिक इतिहास’ के सबसे अमीर शख्स

अमेजॉन के सीईओ जेफ बेजोस बने ‘आधुनिक इतिहास’ के सबसे अमीर शख्स

source – aajtak.intoday.in

अमेजॉन डॉट कॉम इंक के संस्थापक जेफ बेजोस आधुनिक इतिहास के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. उनकी कुल संपत्ति 150 अरब डॉलर को पार कर गई है.

दुनिया के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति और माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के सह-संस्थापक बिल गेट्स से उनकी संपत्त‍ि 55 अरब डॉलर ज्यादा है. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक महंगाई से समायोजित आंकड़ों के आधार पर भी 54 वर्षीय बेजोस आगे बढ़ गए हैं.

बिल गेट्स की संपत्ति साल 1999 में कुछ समय के लिए 100 अरब डॉलर के आंकड़े को पार कर गई थी. इसको अगर महंगाई से समायोजित कर आज देखें तो यह करीब 149 अरब डॉलर होगा. इस तरह अमेजॉन के सीईओ बेजोस कम से कम 1982 से अब तक के इतिहास में तो दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति बन गए हैं, जबसे फोर्ब्स ने हर साल धनी लोगों की सूची प्रकाशित करनी शुरू की है.

ब्लूमबर्ग इंडेक्स के मुताबिक बेजोस के बाद बिल गेट्स 95.5 अरब डॉलर के साथ दूसरे और वारेन बफेट 83 अरब डॉलर संपत्त‍ि के साथ तीसरे स्थान पर हैं. हालांकि, सच ये भी है कि बिल गेट्स ने अगर अपनी संपत्त‍ि का बड़ा हिस्सा बिल ऐंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को दान न किया होता तो उनकी भी संपत्त‍ि 150 अरब डॉलर से ज्यादा होती.

असल में अमेजॉन प्राइम डे के 36 घंटे के समर सेल के दौरान हुई जबर्दस्त आमदनी से बेजोस की संपत्त‍ि काफी बढ़ गई. न्यूयॉर्क स्टाॅक एक्सचेंज में सोमवार को सुबह 11.10 बजे कंपनी के शेयर की कीमत 1,825.73 डॉलर तक पहुंच गई. इस तरह साल 2018 में कंपनी के शेयर की कीमत 56 फीसदी तक बढ़ चुकी है और जोसेफ बेजोस का अपना नेटवर्थ बढ़कर 150.8 अरब डॉलर तक पहुंच गया है.

एक साल में बढ़ी मुकेश अंबानी जितनी संपत्त‍ि

मुकेश अंबानी की कुल जितनी संपत्त‍ि है उससे ज्यादा तो जोसेफ की एक साल में संपत्त‍ि (52 अरब डॉलर) बढ़ चुकी है. मुकेश अंबानी की कुल संपत्त‍ि 44.3 अरब डॉलर है. वैसे अगर किसी पूरे परिवार की बात की जाए तो 151.5 अरब डॉलर की संपत्त‍ि के साथ वाल्टन परिवार दुनिया का सबसे धनी राजवंश है.

अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के अनुसार साल 2016 में अमेरिका के शीर्ष सिर्फ 1 फीसदी परिवारों के पास करीब 38.6 फीसदी संपत्त‍ि थी, जबकि निचले 90 फीसदी के पास महज 22.8 फीसदी संपत्त‍ि थी.

source – aajtak.intoday.in

Leave a Reply

Top